Thursday, March 15, 2018

शिव और विष्णु मे बड़ा कौन ?

भगवान विष्णु और  शिव में से कौन सबसे ज्यादा शक्तिशाली है ?


भारत में सदियों से वैष्णवों और शैव सम्प्रदाय को मानने वालों के बीच श्रेष्ठता का झगड़ा होता रहा है. लेकिन आपने कभी सुन है कि भगवान भी आपस में लड़ते हैं. नहीं न तो चलिए आज आपको बताते हैं एक ऐसी ही कहानी के बारे में. दोस्तों देवाताओं और राक्षस के युद्ध की तो कई कहानियां आपने सुनी होंगी. रामायण और महाभारत के युद्ध की कहानी के बारे में भी सब लोग जानते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि भगवान विष्णु और भगवान शिव के बीच भी कभी भयंकर युद्ध हुआ था. बहुत ही कम लोगों को ये पता है कि इन दोनों के बीच भी युद्ध हुआ था. ये कहानी भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार से जुड़ी हुई है. प्रह्लाद की रक्षा के लिए विष्णु ने नरसिंह अवतार धारण करके हिरण्यकश्यप का वध अपने पंजे से कर दिया.

भक्त पर हुए अत्याचार से नाराज नरसिंह पूरी सृष्टि के विनाश के लिए उतारु हो गए. उन्होंने समस्त देवताओं यहां तक कि ब्रह्माजी और लक्ष्मीजी की प्रार्थना भी अस्वीकार कर दी. दरअसल आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भगवान विष्णु और भगवान शिव में से कौन सबसे ज्यादा शक्तिशाली है. जानने के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो.

आज हम आपको बताने वाले हैं की भगवान शिव और भगवान विष्णु में से बड़ा कौन है. हर किसी के मन में ये सवाल उठता ही रहता है की शिव बड़े हैं या विष्णु तो आज हम इसी सवाल का जवाब लेकर आएं हैं. भगवान शिव त्रिमूर्ति में से एक हैं, अन्य दो भगवान विश्व रचयिता बह्मा तथा संरक्षक देवता विष्णु हैं. शिव को विनाशक माना जाता है, उन्हें देवों का देव कहा जाता है.

उन्हें असीम, निराकार और तीनों देवताओं में सबसे बड़ा माना जाता है. शिव के कई डरावने रूप हैं जो भयानक रूप से शक्तिशाली हैं. त्रिमूर्ति में उन्हें प्रभावित करना सबसे आसान है तथा इनके क्रोध की तीव्रता भी सबसे अधिक है. ऐसा कहा जाता है कि जब जब पृथ्वी पर कोई संकट आता है तो भगवान अवतार लेकर उस संकट को दूर करते है. भगवान शिव और भगवान विष्णु ने अनेको बार पृथ्वी पर अवतार लिया है.

No comments: