Thursday, November 22, 2018

आपके चेहरे और त्वचा की खूबसूरती के लिए नीम के लाभ



नीम गुणों की खान है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह कई बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीम का स्‍वाद भले ही कड़वा हो, लेकिन यह बेहद प्रभावशाली होता है। नीम की पत्तियां चबाने से रक्‍त शुद्ध होता है और (मधुमेह)Diabetes भी नियंत्रित रहता है। चेहरे पर नीम की पत्तियों का लेप लगाने से फुंसियां व मुंहासे मिट जाते हैं। आइये जानते हैं नीम के कुछ और सौंदर्यवर्धक लाभ-

1. फंगल इंफेक्शन पर काबू पाने के लिए नीम

करीब दो लीटर पानी में 50-60 नीम की पत्तियां डालकर उबालिये। उबालते वक्‍त जब पानी का रंग हरा हो जाय, तो उस पानी बोतल में छान कर रख लें। नहाते समय एक बाल्‍टी पानी में 100 मिली नीम का यह पानी डालें। यह पानी आपको संक्रमण, मुंहासों और वाइटहेड्स से छुटकारा दिलायेगा।

2. नीम के तेल का उपयोग और लाभ

नीम का तेल कई साबुनों, नहाने के पाउडर, शैंपू, लोशन, टूथपेस्‍ट और क्रीम में प्रयोग किया जाता है। यह त्‍वचा की शुद्धि करता है।

3.नीम फेस पैक के फायदे

10 नीम की पत्‍तियों को संतरे के छिलकों के साथ पानी में उबालिये। इसका पेस्‍ट बना कर उसमें शहद, दही और सोया मिल्‍क मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। हफ्ते में तीन बार इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको मिलेगा एक निखरता हुआ चेहरा। साथ ही आपके चेहरे से पिंपल, वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और पोर्स छोटे हो जाएंगे।

4. नीम होममेड शैम्पू और कंडीशन

नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर  भी है। पानी में उबालकर और शहद मिलाकर तैयार किया गया नीम का पेस्‍ट बालों में लगाने से रूसी की समस्‍या खत्‍म होती है। साथ ही आपके बाल मुलायम भी बनते हैं।

5.नीम फेस पैक्स निखरी त्वचा के लिए 

आपको महंगे-महंगे सौंदर्य प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। अगर आपके पास नीम की पत्तियां हैं, तो आपका काम काफी आसान हो जाता है। रात एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आपको मुंहासों, झाइयां और ब्‍लैकहेड्स से निजात मिलेगी। एक अकेला नीम आपको इतनी सारी सौंदर्य समस्याएं से निजात दिला सकता है।

   
                                                                                                                                                                             Source : https://bit.ly/2FKJ9PI

 


No comments: