Monday, December 31, 2018

भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग मंदिरों के बारे में जानकारी |

1.) सोमनाथ मंदिर 
सुंदर राज्य गुजरात में स्थित सोमनाथ के मंदिर का सबसे शुभ और सुंदर ज्योतिर्लिंग 12 से बाहर माना जाता है। यह पहली तीर्थ स्थल के रूप में माना जाता है और पूरे देश में महान महत्व रखती है। सोमनाथ मंदिर के इतिहास में अमीर है और 16 बार पुन: निर्मित किया गया है करने के लिए कहा है और इसलिए दैवीय और महान माना जाता है।
2.)महाकालेश्वर मंदिर
उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन के सुंदर शहर में मध्य प्रदेश में स्थित है और जिज्ञासा का विषय हो सकता है क्योंकि यह स्वयं मौजूदा या “स्वयंभू मूर्ती एक चबुतरेपर” माना जाता है माना जाता है। शक्ति पीठ  और ज्योतिर्लिंग एक साथ यहाँ देखा जा सकता है और यह दक्षिण का सामना केवल मंदिर है। यह माना जाता है कि भगवान शिव यहाँ अवतीर्ण असामयिक मौतों से अपने भक्तों को बचाने के लिए।

3.) मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर 
आंध्र प्रदेश, श्रीसैलम  के शहर में स्थित मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर एक खूबसूरती से मूर्ति मंदिर, वास्तुकला और डिजाइन में समृद्ध है। शक्ति पीठ  और ज्योतिर्लिंग एक साथ इस मंदिर में हैं। यह सदियों से तीर्थ यात्रा के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। श्रीसैलम पहाड़ी अत्यंत पवित्र माना जाता है और लोगों का मानना है कि एक बस इस स्थान पर जन्म लेने के द्वारा मोक्ष प्राप्त कर सकते हैं। ब्रह्मराम्बा  देवी और ज्योतिर्लिंग मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर में स्वयं प्रकट होने के लिए विश्वास कर रहे हैं।

4.) ममलेश्वर मंदिर 
मंदिर मध्य परदेश में स्थित है और इसकी संस्कृति, इतिहास और विरासत में समृद्ध माना जाता है। यह मंदिर हिन्दू भक्तों के लिए अत्यंत पवित्र माना जाता है। यह मंदिर कुंण्डली ओंकारेश्वर मंदिर नदी नर्मदा के तट पर स्थित है। हालांकि ओंकारेश्वर दोनों से बाहर और अधिक प्रसिद्ध है लेकिन  ममलेश्वर  वास्तविक ज्योतिर्लिंग है। इस मंदिर के रूप में केवल एक हॉल और गर्भगृह से युक्त अन्य ज्योतिर्लिंग के रूप में बड़ा नहीं है | महाशक्ति  मूर्ति (देवी पार्वती) भी शिव मूर्ति के पीछे स्थित है और  ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग के आसपास कई छोटे मंदिर हैं।

5.केदारनाथ
यह रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय रूप में अच्छी तरह से भक्तों को आकर्षित करने का सबसे प्रसिद्ध और देखी गई शिव मंदिरों में से एक है केदारनाथ कोई परिचय की जरूरत है। उत्तराखंड की खूबसूरत घाटी में स्थित, केदारनाथ भगवान शिव का पवित्र कैलाश पर्वत पर निवास करने के लिए निकटतम मंदिर है। यह चार धाम यात्रा, हिंदू धर्म में प्रसिद्ध का हिस्सा है। यह कहा जाता है कि भगवान शिव एक जंगली सूअर का रूप ले लिया और केदारनाथ में पृथ्वी में डुबकी लगाई और बाहर पशुपतिनाथ में उभरा। यहाँ शुद्ध घी केदारनाथ में विश्वास है कि जंगली सूअर घायल हो गया था पर की पेशकश की है।

6.)काशी विश्वनाथ मंदिर
वाराणसी, उत्तर प्रदेश, में स्थित मंदिर शायद हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र तीर्थ है। हिंदू पवित्र तीर्थ यात्रा के लिए कम से कम करने के लिए वाराणसी जाने की संभावना है लोगों को अपने जीवनकाल में। मुख्य देवता भगवान विश्वनाथ और पवित्रतम सभी शिव मंदिरों की है। यह पश्चिमी पवित्र नदी गंगा के तट पर स्थित है। मंदिर जहां शक्ति पीठ  और ज्योतिर्लिंग एक साथ कर रहे हैं जगह है। काशी विश्वनाथ मंदिर में डिजाइन सुंदर और इतिहास और विरासत में समृद्ध है और वाराणसी के सबसे पुराने शहर में स्थित होने का विशेषाधिकार रखती है।

7.)भीमाशंकर मंदिर
मंदिर महाराष्ट्र में स्थित है और भी कई कारणों के लिए बहस का एक केंद्र है। इस मंदिर का निर्माण विश्वकर्मा वास्तुशिल्पियों के उत्कृष्ट शिल्प कौशल से पता चलता है। इस तीर्थ स्थान है सबसे सुंदर घने जंगलों और वन्य जीवन से घिरा हुआ और करने के लिए स्वर्ग के रूप में संदर्भित किया जाता है। मंदिर की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय अगस्त और फ़रवरी है।

8.) त्र्यंबकेश्वर मंदिर
मंदिर में महाराष्ट्र के राज्य, त्र्यंबक के शहर में स्थित है और भगवान शिव के पवित्र मंदिरों में से एक है। ज्योतिर्लिंग की रचना ही मनोरंजक, भगवान ब्रह्मा, भगवान विष्णु और भगवान रुद्र embodying तीन चेहरे रही है। मंदिर काले पत्थरों के साथ पूरी तरह से बनाया गया है। मंदिर गुरुकुल  और गणित पर मकान और अष्टांग योग के लिए एक केंद्र भी है। भगवान शिव की मूर्ति नास्सक  हीरा है जो अंग्रेजों द्वारा लूट लिया गया था का उपयोग कर बनाया गया था। जगह अपने नैसर्गिक सौंदर्य और रसीला हरी वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।

9.)नागेश्वरा मंदिर 
सुंदर मंदिर महाराष्ट्र में स्थित है और 12 वीं सदी में बनाया गया था। सबसे सुंदर सुविधा कि नागेश्वरा ज्योतिर्लिंग शिव पुराण में उल्लेख किया जाना करने के लिए विशेषाधिकार रखता है। 25 भगवान शिव की प्रतिमा और एक सुंदर तालाब बैठा हूँ इस जगह के मुख्य आकर्षण हैं। दुनिया भर में सभी तीर्थयात्रियों के हजारों हर साल मंदिर को आकर्षित करती है।

10.)वैद्यनाथ मंदिर
सुंदर मंदिर बचतगट, महाराष्ट्र में स्थित है। बाबा वैद्यनाथ धाम और वैद्यनाथ धाम मंदिर रूप में भी जाना जाता है। मंदिर बाबा वैद्यनाथ के मंदिर के रूप में अच्छी तरह के 21 अन्य मंदिरों के होते हैं। एक धारणा के अनुसार यह इस मंदिर जहां रावण उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भगवान शिव की पूजा करने के लिए इस्तेमाल किया था। भगवान शिव उसकी भक्ति से प्रभावित उसे (कोई वैद्य या डॉक्टर की तरह) के रूप में रावण घायल हो गया था और इसलिए इसका नाम मंदिर निकला ठीक हो।

11.)रामेश्वरम मंदिर 
मंदिर तमिल नाडु राज्य में स्थित है और विशाल शिव मंदिरों में से एक है। यह रामेश्वरम स्तंभ है। यह माना जाता है कि किसी को भी, जो चाहता है बंद उसके पापों को धोता स्थित मंदिर के पास कम से कम एक बार पवित्र जल में डुबकी लेने चाहिए। 15 एकड़ में फैला हुआ यह माना जाता है कि प्रभु राम खुद यहाँ लिंग स्थापित किया। मंदिर उच्च और उदात्त गोपुरम  और खूबसूरती से मूर्ति दीवारों और एक नंदी की प्रतिमा है। यह कहा जाता है कि जो कोई भी चला जाता है और भगवान शिव २.३४ में हमेशा पूजा शिवलोक  में रहता है।
12.)घुमेश्वर मंदिर 
अंतिम सूची में राजस्थान के राज्य में स्थित घुमेश्व मंदिर आता है। यह मंदिर अपने नाम अनंत काल तक शिव पुराण में उल्लेख किया है। यह प्रसिद्ध रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान के पास स्थित है। मंदिर बहुत सुंदर है शानदार देवगिरि पर्वत से युक्त है। मंदिर स्थित है आकर्षक एल्लोरा   गुफाओं के पास। भगवान शिव से जगह के आसपास घूमने के लिए इस्तेमाल किया उनके अनुयायियों की बीमारी का इलाज करने के लिए जगह के लिए। आज हम शिवलिंग के कई मात्रा है लेकिन सबसे शुभ लोगों ज्योतिर्लिंग  कहा जाता हैं।

                                                                                                                                                                             Source: https://bit.ly/2rY56Bi

No comments: